सर्दियों में करें तिल के लड्डू का सेवन, रखें सेहत चुस्त-दुरुस्त, जानें बनाने की विधि

सर्दियों में करें तिल के लड्डू का सेवन, रखें सेहत चुस्त-दुरुस्त, जानें बनाने की विधि

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम है और रोज का रोज ठंड बढ़ती जा रही है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है लोग खुद को गरम रखने के लिए हर प्रयास करते हैं। वैसे अगर खान-पान की बात करें तो लोग ऐसे व्यंजन पसंद करते हैं जो उनको गर्म रखे और सर्दी से बचाए। जैसे इस मौसम में लोग तिल से बने व्यंजन को काफी पसंद करते हैं। तिल की तासीर गर्म होती है और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर मकर संक्राति और लोहड़ी जैसे त्याहारों में इसे ट्रडिशनल स्वीट माना जाता है। भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइए जानते हैं की इन्हें किस तरह घर पर बना सकते हैं।

सामग्री-

  • 60 ग्राम सफेद तिल
  • 150 ग्राम- कद्दूकस किया हुआ गुड़
  • आवशयकतानुसार

लड्डू बनाने की विधि-

तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छे से बीनकर साफ कर लें। उसके बाद गैस पर एक कड़ाही में तिल को सुनहरा होने तक भून लें।इसके बाद गैस पर एक पैन में आधा कप पानी गर्म करने के बाद उसमें गुड़ डालकर पिघलाएं। गुड़ अच्छए से पका है कि नहीं यह देखने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लेकर उसमें थोड़ा सा पकता हुआ गुड़ डालें। अगर ऐसा करते ही पानी मे गुड़की बॉल बन जाए तो लड्डू बनाने के लिए आपका गुड़ बिल्कुल तैयार हो चुका है। अब गैस की आंच बंद कर दें। अब गुड़ में भुने तिल डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को हल्का ठंडा कर लें। इसके बाद तिल के लड्डू बनाने के लिए हाथ में घी लगाकर इस मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा भाग लेकर उसके गोल आकार के लड्डू बना लें। आप इन लड्डूओं को बनाकर एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

सब्जियों की चमक से चकाचौंध तो नहीं हो रहे हैं?

डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

गजब हैं सर्दियों के ये सुपरफूड्स, जानें किस फूड से मिलेगा कितना फायदा

डिप्रेशन से बचना है तो सर्दियों में मीठा कम खाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।